Tuesday, April 23, 2024

World Book and Copyright Day 2024

 


विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस: इतिहास

यूनेस्को ने विलियम शेक्सपियर, मिगुएल सर्वेंट्स और इंका गार्सिलसो डे ला वेगा सहित महान साहित्यकारों को श्रद्धांजलि देने के लिए 23 अप्रैल को विश्व पुस्तक दिवस के रूप में चुना है, जिनकी इसी दिन मृत्यु हुई थी। 1995 में, दुनिया भर के लेखकों और पुस्तकों को श्रद्धांजलि देने और सम्मान देने के लिए पेरिस में आयोजित यूनेस्को जनरल कॉन्फ्रेंस द्वारा इस तिथि को अंतिम रूप दिया गया था।

कॉपीराइट क्या है?

यह एक कानूनी अवधारणा है, जो अधिकांश सरकारों द्वारा लागू की गई है, जो लेखकों या मूल कार्यों के रचनाकारों को आमतौर पर सीमित समय के लिए विशेष अधिकार देती है। मूलतः यह नकल करने का अधिकार है। यह कॉपीराइट धारक को कार्य और अन्य संबंधित अधिकारों के लिए श्रेय पाने का अधिकार भी देता है। तो, यह एक बौद्धिक संपदा रूप है।

विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस: उद्देश्य

इस अवसर पर दुनिया भर में किताबों और लेखकों को श्रद्धांजलि दी जाती है और लोगों को पढ़ने के आनंद को खोजने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इससे उन लोगों के प्रति सम्मान पैदा होगा जिन्होंने सामाजिक और सांस्कृतिक प्रगति में अपूरणीय योगदान दिया है। सहिष्णुता की सेवा में बच्चों और युवा लोगों के साहित्य के लिए यूनेस्को पुरस्कार प्रदान किया जाता है। साथ ही, यह दिन कॉपीराइट कानूनों और बौद्धिक कॉपीराइट की रक्षा के अन्य उपायों के बारे में लोगों के बीच समझ बढ़ाएगा।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह दिन दुनिया भर के लोगों और विशेष रूप से लेखकों, प्रकाशकों, शिक्षकों, पुस्तकालयाध्यक्षों, सार्वजनिक और निजी संस्थानों, मानवीय गैर सरकारी संगठनों और जनसंचार माध्यमों सहित पुस्तक उद्योग के हितधारकों के लिए साक्षरता को बढ़ावा देने और सभी की मदद करने के लिए एक मंच बन गया है। शैक्षिक संसाधनों तक पहुंच प्राप्त करना।


No comments:

Post a Comment

Featured Post

हिन्दी भाषा प्रश्नोंतरी 2024 (हिन्दी पखवाड़ा)

👉 हिन्दी भाषा प्रश्नोंतरी 

Popular